Hot
#विदेश

Hindu Heritage Month / अमेरिका ने अक्टूबर महीने को Hindu Heritage Month घोषित किया।

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में अक्टूबर महीने को Hindu Heritage Month के रूप में मनाया जाएगा।

भारतीये मूल के लोगों द्वारा अमेरिका में आर्थव्यवस्था, योग, आयुर्वेद, मेडिटेशन, म्यूजिक, भोजन आदि में अतुल्यनिए योगदान को सराहते हुए ओर खास तौर पर जॉर्जिया राज्य में हिंदुओं के योगदान पर जॉर्जिया की सरकार नें अक्टूबर महीने को Hindu Heritage Month के रूम में मनाने का निर्णय किया है। अमेरिका के जॉर्जिया राज्य के हिंदुओं के लिए ये बहुत सम्मानजनक विषय है ।

जॉर्जिया में ‘ Hinduphobia ‘ पर भी बिल लाया गया ।

जॉर्जिया सरकार नें इससे पहले भी हिंदुओं के लिए बहुत कुछ किया है। जॉर्जिया ने ‘ Hindubhobia ‘ पर आवाज उठाई ओर उसके लिए हिन्दूफोबिया बिल लेकर आए। जॉर्जिया ने माना की अमेरिका समेत अन्य देशों में हिंदुओं के विरुद्ध दुष्प्रचार करना गलत है, ओर अप्रवासी भारतीयों के लिए सबसे बड़ी चुनौती भी विदेशों में बढ़ रहा हिन्दूफोबिया है।

जॉर्जिया पहला राज्य हे जिसने Hinduphobia को स्वीकार किया, वो भी उस समय जब विदेशों मे खालिस्तानियों ओर इस्लामिस्टों के द्वारा हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाई जा रही हो। जॉर्जिया का यह निर्णय सचमें बहुत सरहनिए है ओर हिन्दू इसके ऋणी हैं ।

विश्लेषण

जॉर्जिया की सरकार द्वारा अक्टूबर महीने को ‘ Hindu Heritage Month ‘ घोषित करना हिंदुओं के लिए सम्मान की बात है। साथ ही ये इस बात की भी पुष्टि करता है की हिन्दू विश्व में जहां भी जाएं अपने साथ सुख समृद्धि लेकर आते हैं। हिंदुओं की ईमानदारी ओर कठिनपरिश्रम को सारी दुनिया मानती है। हिन्दू अमेरिका में सबसे अधिक पैसा कमाने वाले और टेक्स देने वाले लोग हैं, अमेरिका की अर्थव्यवस्था में हिंदुओं का बहुत बड़ा योगदान है।

Posted by – अनिरुद्ध कुमार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *