Hot
#देश #रोचक तथ्य

Aditya L1 / भारत का सूरज पर भेजा जाने वाला मिशन आदित्य L1, जानें कब होगा लॉन्च ?

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब भारत लॉन्च करने जा रहा है अपना सूर्य मिशन जो होगा आदित्य L1
जी हाँ भारत अब सूरज पर पहुँचने वाला है अपने मिशन आदित्य L1 के साथ।

जानें कब होगा लॉन्च


2 सितंबर 2023 को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से भारत लॉन्च करने जा रहा है अपना पहला सनमिशन ( सूर्य मिशन ) Aditya-L1 स्पेसक्राफ्ट के रूप में। 2 तारीख को लॉन्च होकर ये 127 दिनों में 15 लाख किलोमीटर की यात्रा तय करके ये पहुंचेगा सूरज तक। आदित्य L1 सात पेलोड्स के साथ जाएगा, जिसमें से चार पेलोड्स सूरज की बाहरी परत कोरोना ( जब सूर्यग्रहण लगता है ओर सूरज पूरा ढँक जाता है तब जो उसके किनारों से जो किरने नजर आती हैं उन्हें ही कोरोना कहा जाता है ) ओर क्रोमोस्फियर की स्टडी करेंगे। बाकी तीन पेलोड्स सूरज के पार्टिकल्स ओर फील्ड्स के बारे मे बताएंगी। आदित्य L1 हालो ओरबिट में प्लेस हो जाएगा और लगातार बिना किसी रुकावट के सूरज को ऑबसर्व करता रहेगा, ओर हम तक अपडेट पहुँचता रहेगा। सूरज की बाहरी परत ( ऑउटरमोस्ट लेयर) कोरोना के तापमान, डेन्सिटी, वेलोसिटी की गणना करेगा। ओर भविष्य में होने वाली सूरज से संबंधिक चुनौतियों के बारे में हमें पहले से ही बताता रहेगा ।

आदित्य L1 का बजट कितना होगा


आदित्य L1 की लागत 378 करोड़ होने वाला हे जिसे 2019 में केंद्र सरकार नें सेंकसन किया था। ये चंद्रयान 3 से भी कम लागत में होने वाला है ।


अमेरिका और नासा पर से निर्भरता खत्म होगी


आदित्य L1 मिशन की सफलता के बाद भारत पूरे विश्व को बताएगा क्या हे सूरज की स्थिति क्या हो रहा है सोरमंडल में। और हमारी अमेरिका और नासा पर से निर्भरता खत्म होगी ।

विश्लेषण

भारत अपने मिशन सुपरपावर 2047 को और अग्रसर है । लगातार स्पेस में अपनी स्थिति को मजबूत करता भारत विश्व के बाकी देशों के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

Posted by – अनिरुद्ध कुमार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *